Social Share

Monday 23 March 2015

Pet dard se Aaram ke liye Ayurvedic Nuskhe

पेट दर्द से आराम के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे


हालांकि इस तरह के पेट दर्द के लिए आज भी हमारे घरों में Ayurvedic नुस्खे काम में लाये जाते हैं
गलत खान पान अथवा अपच के वजह होने वाले पेट दर्द के लिए Ayurved में कुछ नुस्खे बताए गऐ हैं। जिनका यदि प्रयोग किया जाए तो पेट दर्द कि समस्यां से बचा जा सकता है। हालांकि इस तरह के पेट दर्द के लिए आज भी हमारे घरों में Ayurvedic नुस्खे काम में लाये जाते हैं और उनसे आराम भी मिलता है। ऐसे ही कुछ नुस्खे आपको बता रहा हूँ :- 
1.       अदरक और लहसुन को बराबर कि मात्रा में के साथ पीस लें और 1 spoon कि मात्रा में जल के साथ लेने करने से पेट दर्द में लाभ मिलता है।
2.      1 gram काला नमक और दो Grams अजवायन गर्म जल के साथ लेने करने से पेट दर्द में लाभ मिलता है।
3.      अमरबेल के बीजों को जल से के साथ पीस लें और बनाए गये लेप को पेट पर लगाकर कपडे से बाँधने से गैस कि समस्या,डकारें आना,अपानवायु न निकलना,पेट दर्द और मरोड़ जैसे कष्ट दूर हो जाते हैं।
4.     सौंठ,हींग और कालीमिर्च का चूर्ण (Powder) बराबर कि मात्रा में मिलाकर 1 spoon कि मात्रा में गर्म जल के साथ लेने से पेट दर्द में तुरंत आराम मिलता है।
5.     जटामांसी,सौंठ,आंवला और काला नमक बराबर कि मात्रा में पीस लिजिएं और 1-1 spoon कि मात्रा में तीन time लेने से भी पेट दर्द से राहत मिलती है।
6.      जायफल का एक चौथाई spoon चूर्ण (Powder) गर्म जल के साथ लेने करने से भी पेट दर्द में आराम पहुँचता है।
7.     पत्थरचट्टा के 2-3 पत्तों पर हल्का नमक लगाकर या पत्तों के 1 spoon रस में सौंठ का चूर्ण (Powder) मिलाकर खिलाने से पेट दर्द से राहत मिलती है।
8.      सफ़ेद मुसली और दालचीनी को समभाग में मिलाकर पीस लिजिएं। 1 spoon कि मात्रा में जल के साथ लेने करने से 2-3 Dose में ही पूरा आराम मिल जाता है।
Related Links: आयुर्वेद   |   आयुर्वेदिक औषधियां   |  रोग और उपचार

4 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share this...