Social Share

Tuesday 19 November 2013

Shaam ke samay na kare ye 4 kaam

यहां चार काम ऐसे बताए जा रहे हैं, जिन्हें शाम के वक्त (Evening time)
शाम के वक्त (Evening time) न करे ये चार काम -
यहां चार काम ऐसे बताए जा रहे हैं, जिन्हें शाम के वक्त (Evening time) करने पर व्यक्ति को आर्थिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
ये काम ऐसे हैं जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी खराब प्रभाव डालते हैं। मोटापे की परेशानी हो सकती है, दिनभर आलस्य बना रह सकता है, नींद न आने की परेशानी हो सकती है, शारीरिक कमजोरी हो सकती है।
शास्त्रों के अनुसार सुखी जीवन (Happy life)के लिए कुछ नियम (Rule) बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है नहीं तो कई प्रकार की भयंकर परेशानियां हो सकती हैं। शास्त्रों में लिखा है कि-

Wari khalu keyaryani Sandhyakale Vivjrayeta।
Aahar Maithun Nindra Swadhyaynch Chaturthakam ॥


इस श्लोक में चार ऐसे काम बताए जा रहे हैं जिन्हें शाम के वक्त (Evening time) नहीं करना चाहिए। इन 4 कामो में पहला काम ये हैं-

पहला काम (First work) - शास्त्रों के अनुसार हमें शाम के वक्त (Evening time) भोजन नहीं करना चाहिए। खाना खाने के लिए शाम का वक्त सही नहीं होता है।
रात्रि के वक्त (Night) सोने से लगभग 2 घंटे पहले भोजन करना स्वास्थ्य के लिए विशेष फायदेमंद होता है। जो लोग शाम के वक्त (Evening time) भोजन करते हैं उन्हें पेट संबंधी बीमारियां (Stomach Diseases) जैसे अपच, कब्ज, पेट में जलन, गैस, पेट दर्द आदि हो सकती हैं। अगर किसी व्यक्ति को शाम के वक्त (Evening time) ज्यादा ही भूख लगी हो तो वह हल्का नाश्ता (Light food) कर सकता है, फल या फलों का रस (Fruit juice) ले सकता है।

दूसरा काम (Second work): स्त्री और पुरुष को शाम के वक्त (Evening time) में सबसे अधिक ध्यान रखने की बात यह है कि प्रेमप्रसंग (Love making) नहीं करना चाहिए। स्त्रीप्रसंग (Sex) के लिए सबसे अच्छा वक्त रात (Night) का ही होता है और उसी वक्त यह काम किया जाना चाहिए। शाम के वक्त (Evening time) स्त्रीप्रसंग (Sex) करने से स्त्री और पुरुष दोनों को ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
शास्त्रों के अनुसार शाम के वक्त (Evening time) महालक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं। अत: शाम के वक्त (Evening time) में यह काम करने से लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं।

तीसरा काम (Third work): जो व्यक्ति शाम के वक्त (Evening time) सोते हैं उन्हें अनिद्रा का रोग हो सकता है। शाम के वक्त (Evening time) सोने से रात में नींद ठीक से अच्छी प्रकार से नहीं आती है और रातभर व्यक्ति करवट बदलते रहता है। नींद के समय में ऐसा होने से शरीर पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त नहीं कर पाता है, जिस कारण से हमें कमजोरी महसूस हो सकती है, चक्कर आना  और सिर दर्द आदि रोग हो सकता है। असमय सोने से मोटापा बढ सकता है।

चौथा काम (Fourth Work): यहां दिए गए श्लोक के अनुसार शाम के वक्त (Evening time) में वेद पाठ भी नहीं करना चाहिए। शाम के वक्त (Evening time) में ध्यान और पूजन आदि करना चाहिए । अत: गलत समय पर वेदों का पाठ नहीं करना चाहिए। वेद पाठ के लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय सर्वश्रेष्ठ होता है।
अगर कोई व्यक्ति रोगी है, वृद्ध है तो वह शाम के वक्त (Evening time) भोजन कर सकता है और सो भी सकता है। शारीरिक ऊर्जा की पूर्ति के लिए शाम के वक्त (Evening time) ये दो कार्य किए जा सकते हैं।
इस प्रकार शाम के वक्त (Evening time) भोजन, स्त्रीप्रसंग (Sex), नींद और वेदपाठ ये चार काम नहीं करने चाहिए।
Read more click here
http://jkhealthworld.com/hindi

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share this...